Home » » “Shadi Shagun Scheme” मुस्लिम लड़कियों को शादी शगुन योजना – in Hindi

“Shadi Shagun Scheme” मुस्लिम लड़कियों को शादी शगुन योजना – in Hindi

“Shadi Shagun Scheme” PM Modi Launched – in Hindi

 

 

Shadi Shagun Yojana in Hindi: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने रक्षाबंधन के ठीक पहले देश में अल्पसंख्यक लड़कियों को एक बड़ा तोहफा दिया है। अल्पसंख्यक समुदायों की जो लड़किया उच्च शिक्षा जारी रखना चाहती हैं उनको प्रोत्साहित करने के लिए मोदी सरकार ने ये योजना उनके लिए निकली हैं। माननीय प्रधान मंत्री जी ने इसका नाम शादी -शागुनयोजना रखा हैं इस योजना के जरिये अल्पसंख्यक समुदायों की लड़कियों को 51 हजार रुपए उच्च शिक्षा के लिए शादी शुगुन के तोर पर दिए जायेंगे। इसके जरिये वे स्नातक (स्नातक) की पढ़ाई पूरी कर सकते हैं।



केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की अधीनस्थ संस्था मौलाना आजाद एजुकेशन फाउंडेशन’ (एमएईएफ) ने मुस्लिम लड़कियों शादी शगुन योजना की मदद के लिए यह कदम उठाने का फैसला किया. एमएईएफ का कहना है कि इस योजना का मकसद सिर्फ और सिर्फ मुस्लिम लड़कियों शादी शगुन योजना और उनके अभिभावकों को इस बात के लिए प्रोत्साहित करना है कि लड़कियां विश्वविद्यालय या कॉलेज स्तर की पढ़ाई पूरी कर सकें. इस कदम को अभी आरंभिक तौर पर शादी शगुननाम दिया गया है.हाल ही में अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी की अध्यक्षता में हुई एमएईएफ की बैठक में लड़कियों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति के संदर्भ में कुछ फैसले किए गए जिनमें ये फैसला प्रमुख है. इसके अलावा यह भी फैसला किया गया कि अब नौंवी और 10वीं कक्षा में पढ़ाई करने वाली मुस्लिम बच्चियों को 10 हजार रुपये की राशि प्रदान की जाएगी. अब तक 11वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ाई करने वाली मुस्लिम लड़कियों को 12 हजार रुपये की छात्रवृत्ति मिल रही थी|

Benefits of Pradhanmantri Modi Shaadi Shagun Yojana

·        इस योजना के जरिये मुस्लिम लड़कियों को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना है।
·        योजना के तहत केंद्र सरकार उन अल्पसंख्यक लड़कियों को 51,000 रुपये की राशि बतौर शादी शगुनदेगी जो स्नातक की पढ़ाई पूरी करेंगी।

·        इसके अलावा 9th और 10th कक्षा में पढ़ाई करने वाली मुस्लिम लड़कियों को 10 हजार रुपये की राशि प्रदान की जाएगी।

·        अब तक 11वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ाई करने वाली मुस्लिम लड़कियों को 12 हजार रुपये की छात्रवृत्ति मिल रही थी।


मुस्लिम लड़कियों को शादी शगुन योजना की मुख्य विशेषताएं

·        पूरे देश में यह योजना केवल मुस्लिम लड़कियों शादी शगुन योजना के लिए शुरू हो रही है।
·        मौलाना आजाद शैक्षिक फाउंडेशन द्वारा एक वेबसाइट विकसित की जा रही है जहां इस योजना के बारे में सभी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।

·        पहले से ही मौलाना आजाद शैक्षिक फाउंडेशन से स्नातक कर चुकी मुस्लिम लड़कियां शादी शगुन योजना जो छात्रवृत्ति प्राप्त कर चुकी हैं। वे भी शादी शगुन योजना के तहत 51000 रुपये प्राप्त कर सकती हैं।

·        उन लड़कियों को नकद पुरस्कार नहीं दिया जाएगा जिन्होंने अपनी स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी नहीं की है।

·        यह योजना पूरे देश में केवल मुस्लिम लड़कियों  शादी शगुन योजना के लिए लागू होगी।

·        मौलाना आजाद शैक्षिक फाउंडेशन द्वारा एक वेबसाइट विकसित की जा रही है जहां इस योजना के बारे में सभी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।

·        पहले से ही MAEF छात्रवृत्ति प्राप्त करने वाले ग्रेजुएशन मुस्लिम लड़कियों शादी शगुन योजना को भी योजना के तहत शादि शगुन के रूप में 51000 रुपये मिल सकते है।


·        नकद पुरस्कार उन लड़कियों को नहीं दिया जाएगा जिन्होंने अपनी ग्रेजुएशन स्तर की पढ़ाई पूरी नहीं की है|
Click Here For " More Detail for any Problem Click Bellow Link


For Any Suggestion or any query please drop any comment in comment box we will try to solve the problem. IF You are More Information or latest updates Please visit our official website regularly and you may get the information about Result , Current vacancy, Current Recruitment , Notification, Exam Date , Exam admit Card many other aspect of life. Please visit regularly Our official website is www.akresults.in

0 comments:

Happy New Year 2018

Latest Vacancy / Admit / Result