Home » » Pradhan Mantri Mudra Yojana in Hindi | प्रधानमंत्री मुद्रा योजना | मुद्रा लोन योजना

Pradhan Mantri Mudra Yojana in Hindi | प्रधानमंत्री मुद्रा योजना | मुद्रा लोन योजना

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना | मुद्रा लोन योजना | Pradhan Mantri Mudra Yojana in Hindi
मुद्रा बैंक के तहत प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के हस्तक्षेप के तहत इसमें तीन श्रेणीयां है -शिशु ,किशोर और तरुण ' ये तीनों श्रेणीयां लाभार्थियों को विकास और वृद्धि में मदद करेगी ।मुद्रा बैंक के प्रमुख उद्देश्य इस प्रकार हैः

मुद्रा बैंक लोन योजना क्या है ?


अगर कोई व्यक्ति अपना Business शुरु करना चाहता हैं या फिर अपने वर्तमान बिज़नेस को आगे बढ़ाना चाहता हैं, तो वह सामान्यत: Bank से Loan के लिए आवेदन करता हैं|लेकिन Bank से Loan लेने की प्रक्रिया बहुत जटील होती हैं और इसके लिए गारंटी भी देनी पड़ती हैं जिसके कारण ज्यादातर व्यक्ति Bank से Loan लेने कतराते हैं|


इसी बात को ध्यान में रखकर भारत सरकार ने लघु उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए Mudra (Micro Units Development Refinance Agency) Scheme को लांच किया हैं|

मोदी सरकार ने जरूरतमंद की मदद के लिए कई योजनायें शुरू की है. उन्हीं में से एक है मुद्रा लोन योजना, इसे प्रधानमंत्री मुद्रा योजना भी कहा जाता है. इस योजना का उद्देश्य उचित ब्याज दर पर लोन उपलब्ध कराने के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान करना है. यह व्यापार लोन के आकार पर निर्भर करती है और उसी के अनुसार पेशकश की जा रही है. इस योजना के तहत 10 लाख रूपये तक का लोन प्रदान किया जाना है. यह विचार छोटे व्यापारियों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए है क्योंकि भारत में इन्हीं छोटे व्यापार करने वालों की आबादी ज्यादा है.

कोन-कोन ले सकता है मुद्रा बैंक लोन योजना का लाभ ?

इस योजना के तहत मुद्रा बैंक की सभी आवश्यक जिम्मेदारियों और कामकाजों को किया जायेगा. अब लोगों के मन एक बड़ा सवाल यह उठता है कि मुद्रा बैंक लोन का हिस्सा बनने के लिए पात्रता मानदंड क्या है और लोन आवेदन की प्रक्रिया क्या है. अन्य महत्वपूर्ण बातें ब्याद दर और आवेदन पत्र है. लेकिन इस पर जाने से पहले यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि आपके व्यवसाय की श्रेणी क्या है.
सभी गैर-खेती सूक्ष्म व्यवसाय जो आय सृजन और 10 लाख तक या उससे अधिक आर्थिक सहायता की जरूरत हो वे इस ऋण के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंदर आवेदन कर सकते हैं जो की माइक्रो इकाइयों विकास और रिफिनांसिंग एजेंसी स्कीम के अंतगर्त शुरू की गई है।

भाग लेने वाले बैंक, अर्थात् बैंक जो कि मुद्रा ऋण की देने के लिए तैयार हैं उनके सख्त पात्रता मानदंड है। उन सभी को यह सुनिश्चित करने की जरूरत है की:

·         उनके पास 3 साल के सीधे लाभ रिकॉर्ड है।
·         उनके पास 3% या 3% से कम एनपीए है।
·         उनके पास कम से कम 9% की सीआरएआर है।
·         उनके पास कम से कम 100 करोड़ रुपए की शुद्ध संपत्ति है।


मुद्रा बैंक लोन योजना के प्रकार –

शिशु श्रेणी वे सभी व्यापार जोकि अभी अभी शुरू हुए है और लोन के लिए देख रहे है इस श्रेणी में आते है. इस श्रेणी में आने वाले सभी माइक्रो यूनिट्स के लिए 50,000 रूपये तक का लोन दिया जायेगा. शिशु श्रेणी के लिए ब्याज दर 10 से 12 % तक की रेंज में है.
किशोर श्रेणी यह उनके लिए है जिन्होंने अपना कारोबार शुरू किया है और अब वह प्रतिष्ठित हो रहा है. इस श्रेणी में आने वाली यूनिट्स के लिए 50,000 रूपये से लेकर 5 लाख रूपये तक का लोन देने का प्रावधान है. किशोर श्रेणी के लिए ब्याज दर 14 से 17% तक की रेंज में है.
तरुण श्रेणी वे सभी छोटे कारोबार जो स्थापित हो कर प्रतिष्ठित हो गये है इस श्रेणी के अंतर्गत आते है. उनको उनके व्यापार को बेहतर करने में कुछ वित्तीय आवश्यकता हो सकती है. इसलिए वे सभी छोटे करोबारी इस श्रेणी के अंतर्गत आते हुए 10,00,000 रूपये तक का लोन लेने के लिए पात्र हैं. तरुण श्रेणी के लिए ब्याज दर 16 % से शुरू होती है.

मुद्रा बैंक लोन योजना से लोन केसे प्राप्त करे ?

मुद्रा ऋण निकालने के लिए, एक आवेदक (अर्थात् एक उधारकर्ता) को पहले ऋण देने वाले अपने या अपने निकटतम बैंक की पहचान करनी होगी औरअपनी व्यापार की योजना के साथ व्यक्तिगत रूप से बैंक जाना होगा। ऋण आवेदन को एक व्यापक व्यापार की योजना, पहचान पत्र, एड्रेस प्रूफ और पासपोर्ट तस्वीरों के साथ जमा करना होगा। एक बार सभी डॉक्यूमेंटेशन पूरी हो जाने के बाद, बैंक व्यापार की योजना और जरूरत की समीक्षा करेंगे। स्वीकृत होने परबैंक से ऋण मंजूर होगा।



मुद्रा बैंक लोन योजना पर ब्याज दर क्या होगी ?
हम अपने बिज़नेस के लिए लोन लेते है तब सामान्यत: 11 से 28 प्रतिशत तक ब्याज दर लेती है।
पर प्रधान मंत्री मुद्रा लोन पर 11 से 18 प्रतिशत तक ब्याजदर गईं जाता है।
·         शिशु Intervention के लिए 50,000 रुपये की लोन पर 10-12 प्रतिशत ब्याज दर गिना जाता है।
·         किशोर Intervention के लिए 5 लाख रुपये तक कि लोन पर 14-17 प्रतिशत ब्याज दर गिना जाता है।
·         तरुण Intervention के लिए 10 लाख तक कि लोन पर 16 प्रतिशत तक ब्याजदर गिना जाता है।


मुद्रा बैंक लोन योजना की प्रमुख विशेषताएं

·         माइक्रो यूनिट विकास एवं पुनर्वित्त एजेंसी लि. लोकप्रिय रूप में मुद्रा सूक्ष्म भारत सरकार द्वारा व्यापार का समर्थन करने के लिए गठित की गयी है। यह एक पुनर्वित्त एजेंसी है और एक प्रत्यक्ष वित्तीय संस्था नहीं है।
·         मुद्रा एक साझा मंच है, जहां इस तरह वित्तीय संस्थानों जैसे बैंकों, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों, एमएफआई, गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियाँ जो उनकी सूक्ष्म और लघु उद्यमों की स्थापना के लिए तैयार हैं आवेदकों को मिलेंगे।
·         मुद्रा को वित्त वर्ष 2016 के बजट घोषणा के दौरान स्थापित किया गया है और भारत के वित्त मंत्री द्वारा घोषणा की गई थी।
·         मुद्रा प्रधानमंत्री मुद्रा योजना नाम की एक सरकारी योजना से भी जुड़ा हुई है, जिसके तहत आवेदकों अपने छोटे और लघु उद्यमों के लिए ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं।
·         मुद्रा केवल उन उद्यमों को जो गैर कॉर्पोरेट छोटे व्यावसायिक क्षेत्रों के हैं उन्हें करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगा। इन क्षेत्रों के तहत एकमात्र प्रोप्रिएटर्स, साझेदारी फर्म, निर्माता, मशीनरी व्यापार और कई और कई अधिक को माना जा सकता है।
·         सहायता की स्वीकृति संबंधित ऋण संस्था की योग्यता मानदंडों के अनुसार दी जाएगी। ऋण छोटे व्यापार की गतिविधियों / सूक्ष्म उद्यम शुरू करने के लिए जारी किया जाएगा।



मुद्रा बैंक लोन योजना से लोन लेने के लिए जरुरी कागजात |

1)  पहेचान का प्रमाण
वोटर आइडेंटिटी कार्ड
पासपोर्ट
ड्राइविंग लाइसेंस
पैन कार्ड
वर्तमान बैंक से हस्ताक्षर पहेचान प्रमाण ( कोई डायरेक्टर या पार्टनर)
2) पते का प्रमाण
टेलीफोन बील,
इलेक्ट्रिसिटी बिल,
पासपोर्ट
प्रॉपर्टी टैक्स रिसीप्ट
वोटर्स id कार्ड (मालिक, पार्टनर, डायरेक्टर)
बिज़नेस एड्रेस और स्थापना का प्रमाण
आवेदक किसी भी बैंक या आर्थिक बाबतो में डीफोल्टर नहीं होना चाहिए
पिछले तिन सालो की बैलेंस शीट, इनकम टैक्स रिटर्न और सेल्स टैक्स रिटर्न
कंपनी का मेमोरेंडम और आर्टिकल ऑफ़ एसोसिएशन ( पार्टनर्स के लिए पार्टनरशिप डीड,
एसेट्स और लाइबिलिटी स्टेटमेंट ऑफ़ प्रमोटर्स और गारंटर के पिछले इनकम टैक्स return,
रेंट एग्रीमेंट ( अगर आपका बिज़नेस रेंट पर हो तब)
यदि आपका SSI/MSME पंजीकरण प्रोजेक्टेड बैलेंस शीट ( इन केस ऑफ़ टर्म लोन)

लीज डीड की फोटोकॉपी, टाइटल डीड की फोटोकॉपी


1.     Proof of identity – Self certified copy of Voter’s ID card / Driving License / PAN Card / Aadhar Card/Passport.
2.     Proof of Residence – Recent telephone bill, electricity bill, property tax receipt (not older than 2 months), Voter’s ID card, Aadhar Card & Passport of Proprietor/Partners.
3.     Proof of SC/ST/OBC/Minority.
4.     Proof of Identity/Address of the Business Enterprise Copies of relevant licenses/registration certificates/other documents pertaining to the ownership, identity and address of business unit.
5.     Applicant should not be defaulter in any Bank/Financial institution.
6.     Statement of accounts (for the last six months), from the existing banker, if any.
7.     Last two years balance sheets of the units along with income tax/sales tax return etc. (Applicable for all cases from Rs.2 Lacs and above).
8.     Projected balance sheets for one year in case of working capital limits and for the period of the loan in case of term loan (Applicable for all cases from Rs.2 Lacs and above).
9.     Sales achieved during the current financial year up to the date of submission of application.
10. Project report (for the proposed project) containing details of technical & economic viability.
11. Partnership Deed (in case of partnership firm)etc
12. Asset & Liability statement (In absence of third party guarantee,) from the borrower including Partners may be sought to know the net-worth.
13. Photos (two copies) of Proprietor/ Partners


Click Here For " More Detail for any Problem Click Bellow Link

For Any Suggestion or any query please drop any comment in comment box we will try to solve the problem. IF You are More Information or latest updates Please visit our official website regularly and you may get the information about Result , Current vacancy, Current Recruitment , Notification, Exam Date , Exam admit Card many other aspect of life. Please visit regularly Our official website is www.akresults.in

0 comments:

Latest Vacancy / Admit / Result