Home » » What is Bitcoin ? in Hindi |

What is Bitcoin ? in Hindi |

बिटकॉइन क्या है।

दोस्तों नमस्कार आज पूरी दुनिया को हिला देने वाला एक ही शब्द है वह है बिटकॉइन


आखिर बिटकॉइन क्या है आपके दिमाग में यही चल रहा होगा आप यही सोच रहे होंगे यह कैसे काम करता है और यह देखने में कैसा होता है | क्या यह हमारे 2000 रुपये के नोट की तरह होता है या कोई डॉलर की तरह लगता है यह सब सवाल आपके मन में जरुर चल रहे होंगे।



आपको पता ही है कि आजकल जो भी मार्केट में खरीदना व बेचना  सब ऑनलाइन होता है आपको यदि टिकट बुक करना हैकुछ वस्तु खरीदनी हैमूवी अगर आपको देखनी हो तो सब इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन ही होता है।
 और आपको यह भी पता है कि आजकल इंटरनेट से पैसे भी कमा सकते हैं। कमाने के सभी तरीकों में हमें एक और तरीका बिटकॉइन का है बिटकॉइन के जरिए आप बहुत से पैसे कमा सकते हैं। 

आपने इसके बारे में कुछ लोगों से सुना भी होगा और कुछ लोग बिटकॉइन से पैसे कमा भी रहे होंगे। और यदि आपको बिटकॉइन के बारे में कुछ पता नहीं है तो आज का हमारा टॉपिक बिटकॉइन का ही है और इसे अंत तक पढ़े। 

बिटकॉइन क्या है What is Bit coin  -
जेसे हर देश की अलग-अलग Currency होती है भारत की करेंसी रुपया है और अमेरिका की करेंसी डॉलर है उसी तरह बिटकॉइन भी एक Digital Currency  है इसे हम Virtual  Currency  भी कह सकते हैं। यह बाकी करेंसी से कुछ अलग है क्योंकि इसका कोई भौतिक स्वरूप नहीं होता ना ही हमें इसे छू सकते हैं और ना ही इसे देख सकते हैं केवल हम इसे Online Wallet  में ही स्टोर करके रख सकते हैं। जिस तरह हम किसी को नोट देख कर या सिक्के देखकर कुछ सामान खरीद सकते हैं उसी प्रकार हम बिटकॉइन को ऑनलाइन या इलेक्ट्रॉनिक खरीद और हस्तांतरण के लिए उपयोग कर सकते हैं। 


बिटकॉइन का आविष्कार किसने किया ?

 बिटकॉइन का आविष्कार Satoshi Nakamoto ने वर्ष 2008 में किया था और 2009 में उन्होंने इसे ओपन  सोर्स सॉफ्टवेयर के रूप में जारी किया गया | 2009 से ही इसकी  लोकप्रियता बढ़ती ही जा रही है। इस करेंसी का कोई भी मालिक नहीं है बिटकॉइन का इस्तेमाल कोई भी कर सकता है जैसे हम सब इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं  जिस तरह इंटरनेट का भी कोई मालिक नहीं है उसी तरह बिटकॉइन का भी कोई भी मालिक नहीं है |


बिटकॉइन का निर्माण कैसे होता है

कुछ उपयोगकर्ता जो कंप्यूटर से ऑनलाइन पेमेंट के रूप में बिटकॉइन का ट्रांजैक्शन करते हैं बिटकॉइन Peer To Peer Network Base  पर काम करता है जिसका मतलब होता है कि लोग एक दूसरे से सीधा ही बिना किसी बैंक या क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड या किसी कंपनी के माध्यम से आसानी से ट्रांजेक्शन कर सकते हैं बिटकॉइन ट्रांजेक्शन करने में सबसे तेज और कुशल माना जाता है आजकल बहुत से लोग बिटकॉइन को अपना रहे हैं जैसे Developer , Programmer and NGO इसी से बिटकॉइन का इस्तेमाल पूरी दुनिया में होने लग गया है कुछ उपयोगकर्ता कंप्यूटर से पियर टू पियर नेटवर्क में लेन-देन की पुष्टि करने का काम करते हैं यह उपयोगकर्ता जितनी ज्यादा कंप्यूटर शक्ति से नेटवर्क में योगदान देते रहेंगे उसी अनुपात में नए बिटकॉइन का निर्माण होता रहेगा |


 बिटकॉइन वॉलेट क्या होता है What is Bit coin Wallet in Hindi

 बिटकॉइन एक डिजिटल करेंसी है वह वर्चुअल करेंसी होती है इसका मतलब यह होता है कि हम बिटकॉइन का इस्तेमाल केवल इंटरनेट की मदद से ही कर सकते हैं जिस तरह आप आप मुद्राओं को इंटरनेट पर Store करते हैं वैसे ही इसे भी स्टोर किया जा सकता है इस कारण इन्हें स्टोर करने के लिए हमें एक ऑनलाइन स्टोरेज की आवश्यकता होती है जिसे हम बिटकॉइन वॉलेट कह सकते हैं ऐसी वेबसाइट है जो आपको फ्री में बिटकॉइन वॉलेट उपलब्ध करवाती है जैसे  www.zebpay.com व www.unocoin.com आप चाहें तो इन साइट पर जाकर फ्री में अपना बिटकॉइन वॉलेट बना सकते हैं और साथ ही इन Site की मदद से आप अपने बिटकॉइन को अपने ही बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं बिटकॉइन वॉलेट कैसे बनाते हैं

बिटकॉइन एड्रेस क्या होता है?
 दोस्तों मैंने आपको ऊपर वेबसाइट के नाम दिए हैं उन वेबसाइट में आप यदि बिटकॉइन वॉलेट बनाते हैं तो वह वेबसाइट आपको उस site की तरफ से  बिटकॉइन वॉलेट एड्रेस दिया जाता है जिसकी मदद से आप बिटकोइन का उपयोग आपके लेनदेन व अन्य कार्य के लिए कर सकते हैं ।

Click Here For " More Detail for any Problem Click Bellow Link

For Any Suggestion or any query please drop any comment in comment box we will try to solve the problem. IF You are More Information or latest updates Please visit our official website regularly and you may get the information about Result , Current vacancy, Current Recruitment , Notification, Exam Date , Exam admit Card many other aspect of life. Please visit regularly Our official website is www.akresults.in

0 comments:

Latest Vacancy / Admit / Result