Home » » Level First ( Class 1 to 5 ) बाल विकास व् शिक्षा शास्त्र Model Paper – 3

Level First ( Class 1 to 5 ) बाल विकास व् शिक्षा शास्त्र Model Paper – 3

(1) विकास से तात्पर्य है परिवर्तनों की  वह श्रृंखला जो भ्रुनावाश्ता  से व्यस्क अवश्सथा तक चलती हे  यह परिभाषा किसने दी ?
1. मुनरो
2. जेम्स  द्रेअवर 
3. हरलोक 
4. आर्ज्नेक

(2.) निम्न में से कौन सा मत अंतर्दृष्टि द्वारा सीखने की व्याख्या करता है ?
1. मनोविश्लेषणात्मक
2. व्यवहारवाद
3. संबंध वाद
4. गेस्टलाहाबाद
(3.)सीखना है--  ?
1 .व्यवहार में परिवर्तन
 2. अनुभव तथा अभ्यास का परिणाम
3. व्यवहार में अपेक्षाकृत स्थाई परिवर्तन
4. उपरोक्त सभी
(4.) शारीरिक वृद्धि और विकास को कहते हैं  ?
1. तत्परता
2.अभिवृत्ति
3. गतिशीलता
4. अनुवांशिकता
(5.) पुनर्बलन अधिगम सिद्धांत में पुनर्बलन के रूप हैं ?
1.प्राथमिक एवं द्वितीयक पुनर्बलन
2.प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष पुनर्बलन
सतत एवं सतत पुनर्बलन
इनमें से कोई नहीं
(6). मनोवैज्ञानिक अभिप्ररेक है-
1. जिज्ञासा
2.पलायन
3. दंड
4. प्रशंसा
उपरोक्त सभी
(7)प्रतिभाशाली बालक शारीरिक गठन, सामाजिक समायोजन व्यक्तित्व के लक्षणों विद्यालय उपलब्धि खेल की सूचनाओं और रुचियों की बहुरूपता में सामान्य से बहुत श्रेष्ठ होता है किसका कथन है
1.स्किनर
2.क्रो एवं क्रो का
3.हरमन ओडन
4.कॉल सनिक

(8.) प्रोफेशनल अवस्था है
(1) 2 से 7 वर्ष तक की अवस्था
(2) 3 से 4 वर्ष तक की अवस्था
(3)1 से 3 वर्ष तक की अवस्था
(4) से 7 वर्ष तक की अवस्था

(9.) शिशु का विकास मूल रूप से किन दो तत्वों पर निर्भर करता है
(1) वंशक्रम एवं पर्यावरण
(2) परिवार एवं विद्यालय
(3) पोषण एवं शिक्षा
(4) पुरस्कार एवं दंड
(10.)शैशवावस्था में बालक में पाया जाता है
(1) अनुकरण करना
(2)सहयोग लेना
(3) आश्रितता
(4) उपयुक्त सभी
(11.) 10 वर्ष का बालक कितने शब्दों को समझ सकता है 13026
(1)1300
(2)26000
(3)39000
(4)52000 

12.नवीन शिक्षण प्रणाली का ज्ञान माना जाता है-
(1)अनुभव पर आधारित
(2)क्रिया पर आधारित
(3)अनुभव क्रिया  पर आधारित
(4)इनमें से कोई नहीं

13. नाडीयो तथा मांसपेशियों की क्रियाओं के समीकरण द्वारा जो शारीरिक गतिविधियां संभव होती है उन्हें क्रियात्मक योग्यता क्या सकते हैं | किसका कथन  है
(1)क्रो एवं क्रो का
(2)हरलॉक का
(3)जेम्स ड्रावर का
(4)यंग

14. बाल मनोविज्ञान के आधार पर कौन सा कथन सर्वोत्तम है ?
(1)सारे बच्चे एक जैसे होते हैं
(2)कुछ बच्चे एक जैसे होते हैं
(3)कुछ बच्चे विशिष्ट होते हैं
(4)प्रत्येक बच्चा विशेष होता है
15.शैशवावस्था के लिए उत्तम शिक्षण विधि है -
(1)मांटेसरी विधि खेल विधी
(2)खेल विधि
(3)किंडरगार्टन विधि
(4)उपरोक्त सभी
16. बाल विकास में-
(1)प्रक्रिया पर बल है
(2)वातावरण अनुभव की भूमिका पर बल है
(3)गर्भावस्था से किशोरावस्था तक अध्ययन होता है
(4)उपरोक्त सभी पर
17.जेविक व्यवहार में सुधार का उपाय है-
(1)अच्छी आदतों का विकास
(2)उच्च आदर्शों के अनुरूप
(3)आदर्श प्रस्तुतीकरण
(4)उपरोक्त सभी
18. सामाजिक विज्ञान की कसौटी आयाम क्या है ?
(1)सामाजिक पूर्णता
(2)सामाजिक अनुरूपता
(3)सामाजिक समायोजन
(4)उपरोक्त सभी

19.बुद्धि उन समस्याओं को हल करने की योग्यता है जिनमें ज्ञान और प्रतीक के उपयोग की आवश्यकता होती है जैसे शब्द, अंक ,रेखाचित्र समीकरण, सूत्र आदि कथन किसका है
(1)गेर्रेंट
(2)हैबर फ्रायड
(3)हरमन
(4)उपयुक्त सभी
20.बाल विकास का अध्ययन क्षेत्र है
(1)बाल विकास की विभिन्न अवस्थाओं का अध्ययन
(2)वातावरण का बाल विकास पर पड़ने वाले प्रभाव का अध्ययन
(3)व्यक्तिगत विभिन्नताओं का अध्ययन
(4)उपरोक्त सभी

21. बालकों के खेल की विशेषताएं हैं
(1)खेल में अनौपचारिक से औपचारिक परिवर्तन
(2)निश्चित प्रतिमान
(3)के लिए आयु के साथ करती है
(4)उपरोक्त सभी
 
22.सीखने का सर्वाधिक उपयुक्त अर्थ है
(1)कौशल अर्जन
(2)ज्ञानार्जन
(3)व्यवहार में परिवर्तन
(4)व्यक्त समायोजन

23. जो व्यवहार बार-बार दोहराए जाने से स्वचालित बन जाता है , उसे कहते है
(1) मूल प्रवर्ती
(2) सहज क्रिया
(3) आदत
(4) इनमे से कोई नहीं

24. प्राथमिक स्तर पर मूल्यों षिक्षा देने की सर्वात्तम विधि है
1. मूल्यों के महत्व को श  बताना
2. मूल्यों के पालन करने पर दंडित करना
3. अध्यापक के व्यवहार में स्थापन
4. उपरोक्त सभी   

25. आत्म-प्रत्यय को प्रभावित करने वाले कारक हैं-
1. परिपक्वता
2. सीखने के अवसर
3. बौद्धिक योग्यताएं
4. उपर्युक्त सभी

26. मनस्तायी बालकों की समस्या नहीं है -
1. सीखने की धीमी गति
2. शाररिक दोश
3. मौलिकता
4. अमूर्त चिंतन का अभाव

27. पोलियोग्रस्त एक बालक को शाररिक रूप से विषिश्ट बालक की किस श्रेणी में रखा जा सकता है?
1. सांवेदिक रूप से विकलांग
2. गतिय रूप से विकलांग
3. बृहुल विकलांग
4. इनमें से कोर्इ नहीं

28. व्यक्तित्व के संगठन का स्वरूप है-
1. सामाजिक - आर्थिक
2. मनौवैज्ञानिक - शाररिक
3. सामाजिक - राजनीतिक
4. मनोवैज्ञानिक - आध्यात्मिक

29. शिक्षण सफल होता है जबकि
1. विद्यार्थी  समस्यात्मक स्थितियों के प्रति प्रतिक्रिया सकारात्मक ढंग से करते हैं।
2. विद्यार्थी परीक्षा पास कर लेते हैं
3. विद्यार्थी यह अनुभव करतें है कि उन्होंने कुछ सीखा है।
4. विद्याथियों को अच्छी नौकरी मिल जाती है।
 
30. आत्मकेन्द्रित व्यक्ति होता है -
1. अन्तर्मुखी
2. बहिर्मुखी
3. उभयमुखी
4. सामाजिक निर्भर
 
(bal-1)
Click Here For " More Detail for any Problem Click Bellow Link

For Any Suggestion or any query please drop any comment in comment box we will try to solve the problem. IF You are More Information or latest updates Please visit our official website regularly and you may get the information about Result , Current vacancy, Current Recruitment , Notification, Exam Date , Exam admit Card many other aspect of life. Please visit regularly Our official website is www.akresults.in

0 comments: