Home » » Level First ( Class 1 to 5 ) बाल विकास व् शिक्षा शास्त्र Model Paper – 2

Level First ( Class 1 to 5 ) बाल विकास व् शिक्षा शास्त्र Model Paper – 2


बाल विकास एवं शिक्षाषास्त्र
1 बाल विकास के महत्व को समझने का क्या कारण है?
() बाल केन्द्रित शिक्षा और षिक्षण में उपयोगी
() बालकों के स्वभाव को समझने में सरलता
() बालकों के व्यक्तित्व को संतुलित करने में उपयोगिता
() उपर्युक्त सभी
उत्तर () उपर्युक्त सभी

2 निम्नलिखि में से कौन मानव विकास का सही क्रम है?
() शेशवावस्था, किषोरावस्था, बाल्यावस्था, पौढ़ावस्था
() शेशवावस्था, बाल्यावस्था, किषोरावस्था, पौढावस्था शेशवावस्था
() बाल्यावस्था, किषोरावस्था, पौढावस्था, शेशवावस्था
() बाल्यावस्था, शेशवावस्था, किषोरावस्था, पौढावस्था
 उत्तर ()ौषवावस्था, बाल्यावस्था, किषोरावस्था, पौढावस्था

3 व्यक्ति को अपने माता-पिता से पूर्वजों की जो विशेषताएं प्राप्त है, उसे वंषक्रम कहते है। कथन किसका है।
() ज्ो. . थाम्पसन                  () एच. . पीटरसन
() वुडवर्थ                         () पी. जिस्बर्ट
 उत्तर () एच. . पीटरसन

4 जब बालक सीखने के लिए तैयार होता है, तब यह जल्दी प्रभावषाली तरीके से सीखता है। यह सिद्धान्त प्रतिपादित किया गया है।
() थॉर्नडाइक द्वारा                  () स्किनर द्वारा
() पावलॉव द्वारा                    () कुर्ट लेविन द्वारा
 उत्तर () थॉर्नडाइक द्वारा  

5 सीखने की क्रिया में सबसे महत्वपूर्ण कारण साबित होता है।
() सीखने का वातावरण             () सीखने वाले की बुद्धि
() उद्देष्य की प्रबलता               () इनमे से कोर्इ नहीं
 उत्तर () उद्देष्य की प्रबलता  

6 आपके अनुसार षिक्षण है-
() एक प्रक्रिया                     () एक कला
() एक कौषल                     () और दोनों
उत्तर () और दोनों

7 बाल अपचारी वह बालक है जो बार-बार उन कार्यों को करता है, जो अपराध के रूप दंडनीय है। कथन किसका है।
() गुडविन                        () गुड
() स्किनर                         () वेलेन्टाइन
 उत्तर () गुडविन    

8 वह कथन जो वैयक्तिक विभिन्नता के संदर्भ में सत्य नहीं है, वह है-
() व्यक्ति विषेश प्रकार मे भिन्न होते हैं               () व्यक्ति विषेश कोटि में भिन्न होते हैं
() व्यक्ति विषेश प्रकार कोटि दोनों में भिन्न होते है   () व्यक्ति विषेश तो कोटि और ही प्रकार मे भिन्न होते है।
 उत्तर () व्यक्ति विषेश प्रकार मे भिन्न होते हैं 

9 शीशु बाल मे बच्चों का मानसिक विकास गति से होता है?
() अतिमन्द                        () मन्द
() तीव्र                           () अतितीव्र
 उत्तर   () अतितीव्र

10 बालक की अभिवृद्धि एवं विकास को प्रभावित करने वाले कारकों मे से नहीं है-
() वंषानुक्रम                       () वातावरण
() बुद्धि                           () मृत्यु
 उत्तर () मृत्यु

11 निम्नांकित अवस्था मे प्राय: बालकों का आकर्शण समलिंगी के प्रति होता है-
() पौढावस्था                       () बाल्यावस्था
()ौषवावस्था                     () किषोरावस्था
 उत्तर ()ौषवावस्था                    
12 समावेषी शिक्षा से तात्पर्य है-
() नियमित विद्यालयों मे सभी प्रकार के बालकों का बिना किसी भेदभाव के स्वागत करना
() शिक्षण का एक विषेश तरीका, जिससे सभी बालक सीख सकें
() कड़ी दाखिला प्रक्रिया को बढावा देना
() शिक्षण के लिए विषेश विद्यालयों का प्रयोग करना।
 उत्तर() नियमित विद्यालयों मे सभी प्रकार के बालकों का बिना किसी भेदभाव के स्वागत करना

13 निम्न में से कौन पुर्नबलन का एक प्रकार नहीं है?
() सकारात्मक ााब्दिक पुर्नबलन                    ()ाारीरिक दण्ड
() नकारात्मक ााब्दिक पुर्नबलन                    () उपरोक्त में से कोर्इ नहीं
 उत्तर) उपरोक्त में से कोर्इ नहीं

14 निम्नलिखि में से कौनसा कथन सतत् व्यापक मूल्यांकन के लिए सही नहीं है?
() यह एक विद्यालय आधारित मूल्यांकन है।
() यह विद्यार्थियों मे तनाव को कम करता है।
() इसमे नम्बरों के स्थान पर गे्रड का प्रयोग होता है।
() इससे शिक्षकों पर बोझ बढ़ जाता है। शिक्षकों
 उत्तर() इससे शिक्षकों पर बोझ बढ़ जाता है।

15 कल्पना विकास के निर्धारक तत्व हैं-
() भाषा                            () कहानियाँ
() अभिनय या कार्य भूमिका                        () उपर्युक्त सभी
 उत्तर     () उपर्युक्त सभी

16 ....................बालक के लिए उत्तेजना का कार्य करती है-
() पे्रम                     () क्रोध
() चिन्ता                   () जिज्ञासा
 उत्तर() जिज्ञासा

17 एक प्रभावी शिक्षक वह है, जो कर सकता है-
() कक्षा पर नियंत्रण
() कम समय में अधिक सूचना देना
() विद्यार्थियों को सीखने के लिए अभिप्र्रेरित करना
() दत्त कार्य को ध्यानपूर्वक जाँचना
 उत्तर() विद्यार्थियों को सीखने के लिए अभिप्र्रेरित करना

18 समाजीकरण वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा लोग अपनी संस्कृति के विष्वासों, अभिवृतियों, मूल्यों और प्रमाणों को ग्रहण करते है। कथन किसका है।
() स्टोवर्ट एवं ग्लिन                       () ग्रीन
() जेम्स ड्रेवर                             () पी. वी. यंग
 उत्तर() स्टोवर्ट एवं ग्लिन 

19 बुद्धि परीक्षणों का उपयोग किया जाता है-
() वैयक्तिक भिन्नताओं के अध्ययन मे
() मंद बुद्धि बालकों का पता लगाने में
() शिक्षा के क्षैत्र में उपयोग
() उपर्युक्त सभी
 उत्तर() उपर्युक्त सभी

20 सृजनात्मकता वह योग्यता है जिसके द्वारा नए संबंधों का ज्ञान होता है, इसकी उत्पति में चिन्तन के परम्परागत प्रतिमानों से हटकर असाधारण विचार उत्पन्न होता है। किसका कथन है?
() आइजेनक                      () सी. वी. गुड
() पी. वी. यंग                     () स्टेन
 उत्तर() आइजेनक  

21 पिछड़े बालकों की बुद्धि लब्धि होती है-
() 140 से अधिक                   () 70 से कम
() 80-90 के बीच                  () 25 से कम
 उत्तर() 80-90 के बीच

22 शिक्षा का अधिकार अधिनियम, 2009 के क्रियान्वयन के बाद कक्षा-कक्ष-
() अप्रभावित है, क्योंकि शिक्षा का अधिकार विद्यालय मे कक्षा की औसत आयु को प्रभावित नहीं करता है।
() जेण्डर के अनुसार अधिक समजातीय है।
() आयु के अनुसार अधिक समजातीय है।
() आयु के अनुसार अधिक विशमजातीय है।
 उत्तर() आयु के अनुसार अधिक समजातीय है।

23 बच्चों को सीखने हेतु अभिप्ररित करने के लिए शिक्षक को बढ़ावा देना चाहिए-
() प्रतिस्पर्द्धा
() कक्षा मे प्रथम आने वाले बच्चों को पुरस्कृत करके
() सीखने हेतु उचित स्थिति और वातावरण का सृजन
() कक्षा में प्रतिभाषाली बच्चों की प्रषंसा करके
 उत्तर() सीखने हेतु उचित स्थिति और वातावरण का सृजन

24 पियाजे की कौनसी अवस्था का सम्बन्ध अमूर्त एवं तार्किक चिन्तन में है?
() संवेदीगामक अवस्था             
() पूर्व संक्रियात्मक अवस्था
() अमूर्त संक्रियात्मक अवस्था        
() मूर्त संक्रियात्मक अवस्था
 उत्तर() अमूर्त संक्रियात्मक अवस्था  

25 मानसिक तनाव को कम करने का अप्रव्घस उपाय है-
() संशोधन
() पलायन
() दिवा-स्वप्न      
() उपर्युक्त सभी
 उत्तर() उपर्युक्त सभी

26 प्रभावी और स्थायी शिक्षा ग्रहण करने के लिए विद्याथ्र्ाी के पास होना चाहिए।
() केवल शिक्षा प्राप्त करने के अवसर 
() योग्यता और अभिप्रेरणा का वांछित स्तर
() केवल उपयुक्त बौद्धिक स्तर
() केवल सीखने की योग्यता
 उत्तर() योग्यता और अभिप्रेरणा का वांछित स्तर

27 अभिभावक बालक के संबंध के निर्धारक तत्व है-
() अभिभावक अभिवृतियाँ            
() अभिभावक का पक्षपात
() परिवार का आकार
() उपर्युक्त सभी
 उत्तर() उपर्युक्त सभी

28 प्रतिभा परिस्थिति अथवा संयोग से उत्पन्न होती है। यह प्रतिभा सम्पन्नता का कौनसा सिद्धान्त है?
() रोग विज्ञानात्मक सिद्धान्त        
() मनोविष्लेशणात्मक सिद्धान्त
() गुणात्मक उत्कृश्टतात्मक सिद्धान्त
() मात्रात्मक उत्कृश्टतात्मक सिद्धान्त
 उत्तर() गुणात्मक उत्कृश्टतात्मक सिद्धान्त

29 बाल अपराध का सामाजिक कारण है-
() भग्न परिवार             
() अषिक्षित माता-पिता
() अनैतिक परिवार
() उपर्युक्त सभी
उततर. () उपर्युक्त सभी
 
30 शिक्षा में कार्यरत संस्थाओं को किस प्रकार से कार्यक्रम आयोजित करने चाहिए-
() सामान्य शिक्षा           
() पाठ्य वस्तु विशेषता
() व्यावसायिका शिक्षा
() गृह निर्माण शिक्षा

उत्तर() पाठ्य वस्तु विशेषता

Click Here For " More Detail for any Problem Click Bellow Link

For Any Suggestion or any query please drop any comment in comment box we will try to solve the problem. IF You are More Information or latest updates Please visit our official website regularly and you may get the information about Result , Current vacancy, Current Recruitment , Notification, Exam Date , Exam admit Card many other aspect of life. Please visit regularly Our official website is www.akresults.in

0 comments: