Home » » पोस्ट को अच्छा व खूबसूरत बनाने के लिए टिप्स - How To Formating Post

पोस्ट को अच्छा व खूबसूरत बनाने के लिए टिप्स - How To Formating Post

पोस्ट को अच्छा व खूबसूरत बनाने के लिए टिप्स

इंटरनेट जगत में काफी वेबसाइट है और बहुत सारे  ब्लॉग बने हुए हैं बहुत कम लोग ऐसे होते हैं जिनकी  जो की पोस्ट अच्छी होती है। यदि आप नए ब्लोगर हैं तो आपको अपना आर्टिकल अच्छा रखना होगा और आकर्षक रखना होगा। आर्टिकल जितना आकर्षक होगा उतना ही विवश आपके ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा समय बिताएंगे। और उनके दिमाग में आपके ब्लॉग का एक स्थान हो जाएगा। समय-समय पर वह आपके ब्लॉग को देखने के लिए आएंगे। एक अच्छा ब्लॉग बनाने के लिए कुछ बातों का विशेष तौर पर ध्यान देना होता है। आज हम उसी बातों पर थोड़ा सा ध्यान देंगे। 


1. हेडिंग वह सब हेडिंग ( शीर्षक व उपशीर्षक)- जैसा कि मैंने आपको बताया है कि आर्टिकल वह तो पूरा होना चाहिए और अधिक से अधिक मात्रा में होना चाहिए। जब आप अपना आर्टिकल पूरा लिख रहे हैं तो उन लिखे हुए आर्टिकल को अलग-अलग श्रेणियों में बांटे इसके लिए आप उसको  नीचे दिए गए चित्र अनुसार आप को अलग-अलग सब हेडिंग वेल्डिंग के रूप में इस को बांटना होगा ।

इसके लिए हेडिंग  ऑप्शन का उपयोग करना होगा
2.  Format - पोस्ट को आकर्षक में खूबसूरत बनाने के लिए उचित प्रकार के फॉन्ट का इस्तेमाल करें। 
 यूज़र पढ़ सके ऐसे फोंट का उपयोग करें। इसके लिए आपको फोंट ऑप्शन का प्रयोग करना होगा।
3. Bold -  पोस्ट में जो भी मुख्य पॉइंट हो उन्हें बुजुर्गों का ध्यान आकर्षित करने के लिए बोल्ड करें।
4. Size -    साइज ऑप्शन की सहायता से प्रताप की साइज निश्चित रखें।  यह सामान्य 14 की होनी चाहिए।
5. कलर Color  -  किसी पैराग्राफ को या शीर्षक को हेडिंग को आप उचित कलर दे सकते हैं यह कलर ऐसा होना चाहिए जिससे यूजर को अच्छी तरह से दिखाई दे।
6.Hindi Type -  यदि आप हिंदी में टाइपिंग करना चाहते हैं तो ब्लॉगर में ऐसी सुविधाएं मौजूद है। दिए गए चित्र में हिंदी टाइप ऑप्शन के उपयोग कर आप हिंदी टाइप कर सकते हैं। आर्टिकल को सुंदर बनाने के लिए जगह जगह पर आप हिंदी टाइप है उसमें अलग-अलग कलर देखकर आर्टिकल को खूबसूरत और आकर्षक बना सकता है

7. Highlights - यदि कोई अति महत्वपूर्ण वाक्य है तो उसको लूजर का ध्यान आकर्षित करने के लिए हम उसे हाइलाइट्स करेंगे। ब्लागर में हाईलाइट  करने की सुविधा दे रखी है है लेट ऑप्शन का उपयोग कर अलग-अलग कलर का उपयोग कर वाक्य को हाईलाइट कर सकते हैं।
8. Alignment -  आर्टिकल में दिए गए पैराग्राफ को राइट लेफ्ट सेंटर और जस्टिफाई एलाइनमेंट देने के लिए एलाइनमेंट  ऑप्शन का उपयोग करेंगे।
9. Break -  यदि आप पेज या पैराग्राफ में ब्रेक डालना चाहता है तो ब्लॉगर में ब्रेक ऑप्शन दिया गया है जिससे आप पैराग्राफ में ब्रेक डाल सकता है इससे मेन पेज पर यह दिखाई देगा और बीच में रीड मोर लिखा हुआ आएगा यूजर रीड  मोर पर क्लिक कर पूर्ण पेज को वह आसानी से अध्ययन कर सकता है।



10. Spellcheck - यदि आप ब्लॉग में इंग्लिश टाइप कर रहे है | और कोई इंग्लिश की टाइप में कोई मिनीग गलत है तो ब्लॉगर में एसी सुविधा है की आप अपनी मिनीग को सुधार कर सकते हो और सही मीनिंग कर सकते हो | 



आओ सीखे ब्लोग्गर बनाना | 
How to Create A Bolg - ब्लॉग कैसे बनाये 
नई पोस्ट कैसे बनाएं - ब्लॉग में नई पोस्ट लिखने की जानकारी
How to Disable Right Click in Blog – ब्लॉग में राईट क्लिक बंद केसे करे  
पोस्ट को अच्छा व खूबसूरत बनाने के लिए टिप्स - How To Formating Post  
ब्लॉग में (हिंदी भाषा) के लिए गूगल इनपुट टूल को काम में ले
सोशल मीडिया शेयरिंग बटन ब्लॉगर में क्यों और कैसे लगाएं।
पैन नंबर और आधार कार्ड को लिंक करने का तरीका
How to Add Popular Post Widget in Your Blgger - पोपुलर पोस्ट केसे लगये जाने  How to add Search Description in blogger - अपने ब्लॉग में सर्च डिस्क्रिप्शन बॉक्स केसे डाले 
Before Blog Title in Blogger? -  ब्लॉगर में ब्लॉग शीर्षक से पहले पोस्ट शीर्षक कैसे प्रदर्शित करें?
Click Here For " More Detail for any Problem Click Bellow Link


For Any Suggestion or any query please drop any comment in comment box we will try to solve the problem. IF You are More Information or latest updates Please visit our official website regularly and you may get the information about Result , Current vacancy, Current Recruitment , Notification, Exam Date , Exam admit Card many other aspect of life. Please visit regularly Our official website is www.akresults.in or you want to latest update give your mail and confirm your mail inbox!

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner




0 comments: